The महुआ के फायदे Diaries

Wiki Article



हालांकि अगर आप इसका सेवन किसी पौष्टिक सब्जी के साथ करेंगे तो ये आपको कई फायदे दे सकती है. आइए जानते हैं सफेद चावल खाने से शरीर को क्या क्या फायदे मिलते हैं...

अ से शुरू होने वाले हिंदू बच्चों के नाम

आपका डिलीवरी डेट आसानी से इस टूल से कैलकुलेट करें।

लेकिन क्या कभी आपने महुआ के तेल का इस्तेमाल किया है? अगर नहीं, तो आज से इसका इस्तेमाल शुरू कर दीजिए. दरअसल, महुआ की तरह ही इसका तेल स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने में लाभकारी माना जाता है. महुआ तेल के इस्तेमाल से स्किन की परेशानी, बवासीर, सिरदर्द और रेचक जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. आज हम इस लेख में महुआ का तेल के फायदे के बारे में जानेंगे.

इस पानी से आप कुल्ला करें और रस को दांतों और मसूड़ों पर लगा लें. इससे आपको काफी आराम मिलेगा. जुकाम की समस्या से निजात

कई शोधों से यह बात सामने आई है कि महुआ की छाल का रस बुखार ठीक करने में फायदेमंद होता है। यह शरीर में उत्पन्न संक्रमण को समाप्त करके शरीर को निरोगी बनाता है। इसके साथ साथ इसके अंदर पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को भी ठीक करने में काफी कारगर हैं। 

जानिए, बास्ता को बस्तर की प्रसिद्ध सब्जी क्यों कहा जाता है?

कौन कहता Source है कि खेती-किसानी में फायदा नहीं? रामकिशोर ने तो खुद की तकदीर ही बदल दी

आम आदमी जागरूक हो जाएगा, तो धीरे-धीरे पर्यावरणीय संकट कम होता चला जाएगा. इसलिए हम सब का उद्देश्य ही है कि लोग पर्यावरण संरक्षण को लेकर जागरूक हों. पेड़-पौधा लगाएं एवं उनकी रक्षा करें.

(और पढ़े – ब्रॉन्काइटिस कारण लक्षण और बचने के उपाय…)

विभिन्‍न प्रकार के औषधीय प्रयोजनों के लिए महुआ के फूलों का उपयोग किया जाता है। महुआ के फूल छोटे और मांसल होते हैं। जिनका रंग पीला सफेद होता है जो कि शाखाओं के अंतिम छोर में लगते हैं। इन फूलों में बीच में खाली जगह होती है जो किन्‍हीं नलिकाओं की तरह दिखाई देती हैं। महुआ के फूल सामान्‍य रूप से मार्च और अप्रैल के माह में प्राप्‍त होते हैं। ये फूल सुगंधित होते हैं। इन फूलों को सुखाने के बाद मादक पदार्थ या शराब बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

They do not store specifically particular facts, but are depending on uniquely determining your browser and Net unit. If you don't enable these cookies, you are going to working experience considerably less targeted advertising.

राशिफल हस्‍त शास्‍त्र उपाय राशि चिन्‍ह अंकशास्‍त्र धर्मदर्शन

उत्तर बिहार में बाढ़ का मुख्य कारण है नेपाल, फ्लो कम नहीं होने के कारण होती है तबाही

Report this wiki page